Friday, October 30, 2020

Small Business Idea – कम लागत में शुरू करें यह 12 व्यापार, होगी हजारों की कमाई ! Top 12 Business Idea

 


  • फैब्रिक व्यापार

आप जानते होंगे कि अभी तत्काल मार्केट मे बहुत संख्या में फ़ेब्रिक्स की बनी चीजे होती है । टेबल कुर्सिया आदि यह फ़ेब्रिक्स बहुत अधिक मजबूत होते हैं । आप भी फ़ेब्रिक्स बनाना चाहे तो आप भी बना सकते हैं । ये व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको फ़ैब्रिक मॉडलिंग उपकरण की जरूरत पड़ेगा जो की आपको करिब 3 लाख से 5 लाख के बीच मे ले सकते हैं ।

यह व्यापार की शुरुआत करके आप बहुत अच्छी लाभ प्राप्त कर सकते हैं । इसके अलावा आपको जानकारी दे दे की इसको बनाने की प्राइज काफ़ी कम आती है । यदि आप मार्केट मे कुर्सी खरीदने जाएंगे तो आपको लगभग इसकी प्राइज 400 रुपए से लेकर 700 रुपए तक के रेट में प्राप्त हो जाएगा । परंतु उसकी बनाने की प्राइज सिर्फ़ 150 से लेकर 200 रुपए तक लग जाती है ।

  • ब्रिक्स व्यापार 

जैसा कि आज के इस दौर में हर कोई अपने पक्के घरो मे रहना चाहता है, और हर कोई पक्के घर बनाता है इन घरो का निर्माण करने के लिए ईट की जरूरत पड़ती है । यदि आप भी ईट बनाने का व्यापार की शुरुआत करते हैं तो आपको इस व्यापार को शुरू करने मे ज्यादा लागत नही लगानी होती है बल्कि ये व्यापार कम लागत मे ही आप कर सकते हैं । और यदि आप इस व्यापार को करते हैं तो आपको इस बिजनेस से बहुत लाभ प्राप्त हो सकता है ।

यह व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको एक चमसी बनवानी होगी । और इसके अलावा आपको कई तरह के वर्कर्स खोलने होंगे एक ईट की प्राइज करिब 4 रुपए से 8 रुपए के बीच के करिब पड़ता है । व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत बड़ा खाली भुमी की आवश्यकता पड़ती है । आप यह व्यापार ग्रामीण क्षेत्रों मे शुरू कर सकते है । यदि आप ये व्यापार करते हैं तो आपको शुरुआत मे 50 से 80 हजार तक के मजदूरी हो सकती है । इस व्यापार से आप अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

  • कैंडल्स व्यापार

 आज के समय मे हर जगह गाव हो या शहरी इलाके बिजली मौजूद रहती है । परंतु हमे फ़िर भी मोमबत्ती कि जरुरत आवश्यकता होती ही है । आप स्वेम का मेकिन्ग मोमबत्ती व्यापार की शुरुआत करके आप अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं । जैसा कि आपको जानकारी होगा कि बाजार मे एक मोमबत्ती का दाम 2 रुपए से 10 रुपए के बीच में व्यक्ति को प्राप्त हो जाता है । परंतु यदि यहि मोमबत्ती बहुत अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है तो इस मोमबत्ती की रेट 50 रुपए तक के रेट में बिक सकता है ।

यह व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको मोमबत्ती बनाने के लिए उपकरण की आवश्यकता पड़ती है । अर्थात् उसी के माध्यम से आपको मोमबत्ती बनानी होती है । आपको मोमबत्ती बनाने के लिए धागे और वैक्स की भी जरूरत पड़ती है । अब आप सोचेंगे की मशीन की कीमत कितनी है तक आपको प्राप्त हो जाएगी तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यह मशीन 1 से 3 लाख के बीच मे आपको प्राप्त हो जाएगी । यदि आपको मोमबत्ती मे डिजाइन बनाने आती है तो आपको और अधिक लाभ प्राप्त हो सकता है ।

आपको जानकारी दे दे की मोमबत्ती बनाने के दाम बहुत ही कम होती हैं । परंतु जितने सस्ती कीमत मे आपकी मोमबत्ती बन जाती है उतनी ही ज्यादा कीमत मे आप मोमबत्ती को बेच सकते हैं । आप अपने सामग्री को डिस्ट्रीब्यूटर के माध्यम से तरह तरह के शहरों मे बेचकर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं । आप अपने प्रोडक्ट को एडवरटाइजमेन्ट के माध्यम से हर जगह तक पहुंचा सकते हैं ।

ये व्यापार को शुरू करते ही आप अच्छा कमाई कर सकते हैं । जैसा की हर किसी को मोमबत्ती की जरूरत पड़ती ही है । यदि मोमबत्ती एकदम सीधी आप बनाते हैं तो आपकी प्रोडेक्ट की विशेषता अच्छा होता है । मोमबत्ती की व्यापार बहुत अधिक प्रकाशित होता है । यह व्यापार मे आपको कम कम्टीसन का सामना करना पड़ता है । इसमे ज्यादा कम्टीशन नही होते हैं ।

  • फार्मिंग और फर्टिलाइजर का व्यापार

सारे अन्नदाता खेती को बढ़ाने के लिए फ़र्टिलाइजर का इस्तेमाल करते है यदि ग्रामीण व्यक्तियों को आप बहुत अच्छी तरह से जानते हैं या गाव मे रहने वाले व्यक्ति आपके मित्र है तो इस व्यापार की आप शुरुआत कर सकते हैं । फ़र्टिलाइजर बनाने का व्यापार बहुत जल्दी ही प्रकाशित होता है । और इसकी गुण विशेषता आपके उपर डिपेन्ड करता है ।

आप खाद्य मेकिन्ग कर बहुत अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं । और इस व्यापार को करने से आपका भी लाभ होगा और अन्नदाताओ का भी लाभ होगा । यदि आपके खाद्य की गुण मतलब विशेषता अच्छी है तो आपसे बहुत किसान खाद्य लेंगे । आपका व्यापार बहुत अच्छी तरह से प्रकाशित कर सकता है । इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको बहुत ही कम लागत लगानी होती है । यदि आप अपने अगल बगल के गावो से जुड़ जाते है तो आप इस व्यापार से बहुत अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।



  • थर्मल प्रोडक्ट का व्यापार

जैसा कि आज कल हर दिन कोई न कोई फ़न्क्शन जैसे शाद,  पार्टी या ऑफ़िस से जुड़े पार्टी ये सब होते ही रहते है । और इन सभी अर्चना में उपयोग करें जाने वाले प्रोडक्ट जैसे कि थर्मल  क्लास, थर्मल प्लेट, थर्मल, कप इन सभी चीजों का उपयोग किया जाता है आप थर्मल प्रोडक्स का व्यापार कर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं । इसे थर्मल प्रोडक्शन व्यापार कहा जाता है । आप थर्मल प्रोडक्स को बना कर अच्छा खासा मुनाफ़ा पा सकते हैं ।

इस व्यापार की शुरुआत करने से पहले आपको थर्मल प्रोडक्स बनाने की उपकरण की जरूरत पड़ती है । आपको इस उपकरण को खरीदने के लिए 4 लाख से 5 लाख तक के बीच मे पैसे लग जाएंगे । आप उपकरण खरीद कर उस मशीन के माध्यम से कई तरह के थर्मल क्लास थर्मल प्लेट थर्मल कप या थर्मल से जुड़े कइ तरह के प्रोडक्स बना कर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

  • प्लास्टिक प्रोडक्ट का व्यापार

ऐसी बहुत सारी तरह तरह के चीजे है जो की प्लास्टिक की बनी होती है । जिसे सभी व्यक्ति उपयोग करते है आप प्लास्टिक के सामान बनाकर भी अपना स्वेम का अच्छा प्रॉफिटेबल व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं । बहुत कम किमत मे आप प्लास्टिक के प्रोडक्ट बना सकते हैं ।

आपको प्लास्टिक के सामान बनाने के लिए प्लास्टिक  मॉडलिंग की जरूरत पड़ती है । जिसे खरीदने के लिए आपको 10 लाख की लागत लगती है । यदि आप ये उपकनण खरीद लेते है तो आप अपने मशीन के माध्यम से कोई भी किसी प्रकार के प्लास्टिक प्रोडक्ट बना सकते हैं । जैसे कि प्लास्टिक के बाल्टि, प्लास्टिक के कन्घी, प्लास्टिक के मग, प्लास्टिक के बहुत सारे प्रोडक्ट बना सकते हैं ।

कम दाम मे आप प्लास्टिक के सामान बना सकते हैं  और उसके बाद से मार्केट में अच्छे दाम प्राप्त करने के लिए बेच सकते हैं  यदि आपकी क्वालिटी अच्छी होगी तभी आपका मार्केट में ब्रान्ड चल सकता है । आप इस प्रोडक्ट को बेचकर अच्छे खासे पैसे प्राप्त कर सकते हैं । इस व्यापार  की शुरुआत करने के लिए आप 10 से 50 लाख रुपया इन्वेस्ट कर सकते हैं ।

 यदि आप इस व्यापार को करते हैं तो 50000 रुपए से लेकर  60000 रुपए तक के मजदूरी कर सकते हैं । यदि आप बहुत अधिक अगल बगल सभी जगहो पर इसे कोवर कर लेते हैं तो आप इस व्यापार के माध्यम से बहुत अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं । आप अपना स्वेम का बिग ब्रान्ड बना सकते हैं । प्रसार और प्रचार के माध्यम से आप अपने ब्रान्ड को बहुत सारे जगहो तक प्रचार कर सकते हैं  । और जितना ये फ़ैलेगा आपको उतना ही लाभ प्राप्त होगा ।



  • नूडल्स का व्यापार 

नूडल्स एक ऐसी चीज है जिसे बच्चे से लेकर बुजुर्ग व्यक्तियों की पहली पसंद है । ये हर आयु के व्यक्ति को पसंद है । आप इस नूडल्स की व्यापार की शुरुआत करके बहुत मुनाफा पा सकते हैं । यदि आप इस व्यापार को करने का सोच रहे हैं तो आपको जानकारी दे दे की इसकी शुरुआत करने के लिए आपको लगभग 4 लाख रुपए लग सकते हैं ।

नूडल्स का व्यापार शुरू करने के लिए आपको नूडल्स को बनाने वाली उपकरण की जरूरत पड़ेगी । और ये मशीन खरीदने मे  आपको 1.5 लाख से लेकर 3 लाख के रकम मे प्राप्त हो जाएगा ।

 ये मशीन आपको 1 घंटे मे 200 gm नूडल्स बाना देती है .और इस नूडल्स को अच्छे से पेक कर मार्केट मे अच्छी खासी किमत मे बेच कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

आपकी ये नूडल्स की कीमत बाजार मे 10 रुपए से 20 रुपए तक के रेट में होता है । और आप अपने क़्वालीटी के मुताबिक अच्छे लाभ प्राप्त कर सकते हैं । एक ही दिन मे आप बहुत सारे नूडल्स के पैकेट बनाकर आप डिस्ट्रीब्यूटर के माध्यम से तरह तरह के शहरों मे अपना प्रोडक्स को सेल कर बहुत अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।



  • डिटर्जेंट और शैंपू का व्यापार

जैसा कि आप जानते हैं कि हर व्यक्ति अपने रोजाना की जीवन मे शैंपू और डिटर्जेंट का उपयोग करता ही है । आप इस शेंपू और डिटर्जेंट बनाने का व्यापार कर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं । यदि आप इस व्यापार को करने वाले है तो आपको शैंपू और डिटर्जेंट मेकिंग उपकरण की आवश्यकता पड़ती है । जैसा की आप इस व्यापार को कम लागत मे ही शुरुआत कर सकते हैं ।

 यदि आप इस व्यापार को करना चाहते हैं तो आपको सेम्पू और डिटर्जेंट बनाने की अच्छी तरह से नॉलेज होनी चाहिए तभी आप इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं । यदि आप अपने अगल-बगल के क्षेत्रों को कवर कर लेते हैं तो आप इस व्यापार को शुरू कर अच्छे लाभ प्राप्त कर सकते हैं और इस व्यापार को करके हजारों लाखों का मुनाफ़ा पा सकते हैं । आपको जानकारी दे दे की आपकी  डिटर्जेंट साबुन की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए तभी आप से लोग ज्यादा से ज्यादा जुड़ेंगे और आप से प्रोडक्स खरीद सकते हैं  । यदि आपकी सामान की क्वालिटी अच्छी नहीं होगी तो लोग आपके पास नहीं आयेंगे और इससे आपको घाटा का सामना करना पड़ सकता है ।

  • सीमेंट का व्यापार

सीमेन्ट पत्थर बजरी यह सब बनाने के व्यापार की शुरुआत करके आप बहुत मुनाफा पा सकते हैं । आज के समय में हर जगह घर निर्माण का कार्य कर घर निर्माण हो रहा है । इन घरो का निर्माण करने में आपको सीमेंट पत्थर बजे भी कई तरह की चीजों का इस्तेमाल होता है जो कि मार्केट में इसके बहुत ज्यादा कीमत होते हैं । इससे व्यापार को करके आप बहुत अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं । इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको तनिक अधिक इन्वेस्ट करना पड़ता है । आप इस बिजनेस को उसकी शुरुआत कर के बहुत सारे क्षेत्रों को कवर कर सकते हैं ।

यदि आप अपने व्यापार को बहुत आगे तक ले जाना चाहते हैं तो आपकी सामान की क़्वालीटी अच्छी होनी चाहिए । आप इस व्यापार की शुरुआत कर अपने अगल बगल और भी बहुत तरह के क्षेत्रों को कोवर कर आप ज्यादा से ज्यादा डिलीवर कर बहुत अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

  • राइस मिल का व्यापार

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र मे रहते है और अपना स्वेम का मैन्युफैक्चरिंग व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं तो यह व्यापार आपके लिए एक दम अच्छा है क्योंकि ऐसे बहुत किसान है जो की धान की खेती कर और धान एवं गेहूँ को अलग करने के लिए राइस मिल उपकरण मे ले जाते हैं । आपको जानकारी दे दे की बहुत सारे ऐसे ग्रामीण इलाके है जहा आज भी राइस मिल उपकरण नही है ।

यदि आपके ग्रामीण क्षेत्र मे भी राइस मिल उपकरण नहीं है तो आप इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं और अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं । ये उपकरण खरीदने के लिए आपको 4 या 5 लाख रुपए की लागत लगती है । ये उपकरण खरीद कर आप अपने दुकान मे इसे फ़िक्स कर सकते हैं । 

राइस मिल उपकरण के माध्यम से आप एक ओर से धान डालेंगे तो दूसरी ओर गेहूँ निकल जाता है । इस व्यापार को करके आप बहुत मुनाफ़ा पा सकते हैं । इस व्यापार को करके आप शुरुआती दौर मे 15,000 से 20,000 हजार की मजदूरी प्राप्त कर सकते हैं ।

  • इलेक्ट्रिकल व्यापार

आज के समय में हर व्यक्ति के मकान मे बीजली की सुविधा मौजूद रहती है । इस बीजली को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिये आपको वायर की जरूरत पड़ती है । आप इलेक्टिकल वायर्स को बनाने का व्यापार शुरू कर बहुत अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं । 

आप इलेक्ट्रिकल वायर्स उपकरण को खरीदने के बाद बहुत तरह तरह के प्रकार के इलेक्टिकल वायर्स बना कर बहुत लाभ प्राप्त कर सकते हैं । इस उपकरण मे आप पतले और मोटे कोई भी तरह के किसी भी प्रकार के कलर का इलेक्टिकल वायर्स बना सकते हैं । आपको इस व्यापार को शुरू करने के लिए बहुत ही कम लागत लगानी पड़ती है । इस व्यापार मे आप बहुत पैसा कमा सकते हैं ।

  • सोडा का व्यापार

आपने अपने क्षेत्र मे सिडा बनाने की उपकरण तो देखी होगी । आपको जानकारी दे दे की इस उपकरण मे सोडा निकलता है । जो की तरह तरह के फ़्लेवर्स के होते हैं । यह सोडा कस्टमरो को को 5 रुपए से लेकर 10 रुपए तक के कीमत मे प्राप्त होता है । आप भी ये व्यापार बहुत आसानी से शुरुआत कर सकते हैं । यह व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको सोडा बनाने की उपकरण की आवश्यकता पड़ती है । यह सोडा बनाने की उपकरण आपको 1 लाख से 2 लाख तक के बीच मे प्राप्त हो जाएगा ।

यदि आप यह व्यापार बड़े स्तर पर शुरु करना चाहते हैं तो आप बहुत सारी सोडा बनाने की उपकरण को खरीद कर और उने बहुत सारे व्यक्तियों को देकर बाजार में अपनी सोडा बनाने की उपकरण को चला सकते हैं । आप इस सोडा मकिन्ग बिजिनेस की शुरुआत कर बहुत लाभ प्राप्त कर सकते हैं । परंतु आपको जानकारी दे दे की यह एक सीजनल व्यापार है ।

sbj Classes

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

Post a Comment