Wednesday, November 18, 2020

सीबीएसई के दसवीं के बोर्ड परीक्षा में इस बार यूनिट वाइज अंकों का वैटेज




 सीबीएसई के दसवीं के बोर्ड परीक्षा में इस बार यूनिट वाइज अंकों का वैटेज दिया जाएगा। बोर्ड द्वारा इसकी जानकारी परीक्षार्थी को दी जा रही है। बोर्ड में इस बार कुल 5 यूनिट से प्रश्न पूछा जाएगा। हर यूनिट के लिए अंकों का वितरण कर दिया गया है। यूनिट को एनसीईआरटी किताब के विषय के चैप्टर के अनुसार अंक अलग-अलग रखा गया है। किस चैप्टर से कितने अंक आएंगे इसकी जानकारी छात्रों को अभी से दी जा रही है ।

आपको बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड परीक्षा की तैयारी में सुविधा हो, इसके लिए छात्रों का चैप्टर वाइज अंकों का वैटेज बताया जा रहा है। इसके अलावा बोर्ड ने पहले ही सैंपल पेपर भी जारी कर दिया है। इसके अलावा स्टडी मैटेरियल और प्रिपरेशन गाइड भी जारी कर दी गई है। परीक्षा में 8- अंकों का सैंद्धांतिक और 20 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा होगी। 

साइंस विष्य के अंकों का वैटेज
केमिकल सब्सटांसेज-26
वर्ल्ड ऑफ लिविंग-25
नेचुरल फिनोमेना-12
इफैक्ट ऑफ करेंट-14
नेचुरल रिसोर्सेज -5

गणित और विज्ञान में दो अंकों के प्रश्न भी रहेंगे। बोर्ड की मानें तो प्रश्न संख्या 21 से 26 तक दो अंकों के प्रश्न होंगे। वहीं तीन अंकों के प्रश्नों की संख्या इस बार घटा दी गई है। इस बार तीन अंकों के प्रशन 7 पूछे जाएंगे, जबकि 2020 में 10 प्रश्न पूछे गए थे। इस बार छह अंकों की प्रश्न की जगह 5 अंकों के प्रश्न होंगे। संख्या 34 से 36 तक 5 अंकों के प्रश्न होंगे।

sbj Classes

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

Post a Comment