Saturday, November 7, 2020

यहां सीबीएसई स्कूल दो बार लेंगे प्री बोर्ड परीक्षा, फेल होने पर लगेगी स्पेशल क्लास

 कोरोना के कारण स्कूल बंद रहे। स्कूल की ऑनलाइन पढ़ाई घर से हुई। यूनिक टेस्ट, फर्स्ट और सेकेंड टर्म भी ऑनलाइन ही लिया गया, लेकिन अब दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थी को प्री बोर्ड स्कूल में ही आकर ऑफलाइन देना होगा। सीबीएसई और आईसीएसई स्कूलों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। ज्यादातर स्कूल ऑफ लाइन ही प्री बोर्ड के लिए शेड्यूल भी तैयार कर रहे हैं। वहीं, जो छात्र प्री बोर्ड में फेल होंगे तो उनके लिए स्कूल द्वारा विशेष कक्षाएं चलायी जायेंगी। ज्ञात हो कि इस साल सभी परीक्षाएं ऑनलाइन ली गयीं। ऐसे में स्कूल को बोर्ड परीक्षा की तैयारी को लेकर संशय है। 



डीएवी बीएसईबी के प्राचार्य वीएस ओझा ने बताया कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी विशेष तौर पर करवायी जाती है। साप्ताहिक टेस्ट के अलावा रेंडमली टेस्ट भी लिया जाता है। लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई होने से यह संभव नहीं हो पाया। सेंट डॉमिनिक सोवियोज हाई स्कूल के प्राचार्य जीजे गाल्स्ट्रॉन ने बताया कि प्री बोर्ड से छात्रों की तैयारी का सही आकलन मिल पायेगा। 




कई स्कूल ने छात्रों को तीन ग्रुप में बांटा : बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए कई स्कूलों ने छात्रों का ग्रुप बना दिया है। इसमें सबसे बेहतर, बेहतर और कमजोर छात्रों को अलग-अलग शामिल किया गया है। जो छात्र थोड़ा कमजोर है, उनके उपर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

दिसंबर और जनवरी में होगा प्री बोर्ड 
सीबीएसई स्कूल द्वारा दो बार प्री बोर्ड लिया जायेगा। पहली प्री बोर्ड दिसंबर और दूसरा जनवरी में लिया जाएगा। दिसंबर में प्री बोर्ड में कम अंक लाने वाले छात्रों को 20 दिनों का विशेष कक्षा स्कूल में चलाया जायेगा। इसके बाद फिर प्री बोर्ड लिया जायेगा जिससे छात्र के अंदर आत्मविश्वास आये। लोयेला हाई स्कूल के प्राचार्य ब्रदर सुधाकर ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षार्थी को तैयार करना है।  

sbj Classes

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

Post a Comment