Friday, November 20, 2020

CBSE 2021 Class 10-12 exams date: लेट हो सकते हैं बोर्ड एग्जाम, जल्द आएगी डेट शीट

 CBSE 2021 Class 10th, 12th Exams Date Sheet: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र और गुजरात ने अपनी बोर्ड परीक्षाएं टालने का फैसला किया है. अब अभिभावक और स्टूडेंट्स सीबीएसई बोर्ड की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं. जल्द ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) नई तारीखों का ऐलान कर सकता है, जो तय तारीखों से लेट हो सकती हैं. 



कोरोना के चलते देश भर में लॉकडाउन के कारण बीते आठ माह से स्कूल कॉलेज बंद है. बच्‍चों की ऑनलाइन क्‍लास जारी हैं. ऐसे में एक बार फिर बोर्ड परीक्षाएं सिर पर आ गई हैं. बीते माह CBSE ने संकेत दिया था कि बोर्ड परीक्षाएं 45 से 60 दिनों के लिए टाली जा सकती हैं. माना जा रहा है कि दो प्रमुख केंद्रीय बोर्ड CBSE और CISCE जल्द ही पेपर टालने के बारे में घोषणा करेंगे.



CBSE बोर्ड एग्जाम की डेटशीट जल्द ही जारी कर सकता है. सीबीएसई ने कहा है कि एग्जाम या सिलेबस से जुड़ी कोई भी जानकारी बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की जाएगी. स्टूडेंट्स और अभिभावक किसी अन्य सोर्स को यहां से चेक जरूर कर लें. 



गर साल 2020 की बात करें तो 2019 में नवंबर की शुरुआत में ही CBSE बोर्ड पेपर की डेटशीट जारी कर दी गई थी. लेकिन इस बार ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि स्टेट बोर्ड के एग्जाम जिस तरह टल रहे हैं, हो सकता है कि सीबीएसई भी 2021 की बोर्ड परीक्षाएं मई 2021 में आयोजित करे. CBSE या केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय इस बारे में जल्द कोई घोषणा कर सकता है. 



हालांकि इस साल कोरोना संकट के चलते परीक्षाओं का प्रारूप काफी बदल सकता है. एग्जाम सेंटर्स पर परीक्षा को लेकर सीबीएसई बोर्ड अपनी एडवाइजरी जारी करेगा. यहां छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए परीक्षाएं कराई जाएंगी. 



बोर्ड परीक्षाओं को लेकर महाराष्ट्र और गुजरात सरकार ने 2021 के लिए अहम घोषणाएं की हैं. इन राज्यों ने स्पष्ट किया है कि मई 2021 से पहले ये परीक्षाएं आयोजित करवाना संभव नहीं लग रहा है. ऐसे में अन्य बोर्ड भी शायद अपनी परीक्षाएं आगे के लिए टालेंगे.


अब सीबीएसई की घोषणा के बाद संभव है अन्य राज्य भी अपने यहां परीक्षाएं आगे के लिए टाल दें. CBSE की आधिकारिक घोषणा के बाद वे भी अपने यहां स्टेट बोर्ड की परीक्षाएं टालने की घोषणा कर सकते हैं. ऐसा माना जा रहा है कि इस साल 70 फीसदी सिलेबस के अनुसार ही परीक्षा के पेपर तैयार किए जाएंगे. 

sbj Classes

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

Post a Comment