Saturday, November 7, 2020

CTET 2020 : CBSE ने सीटीईटी परीक्षा केंद्र बदलने की विंडो खोली, ये रहा Direct Link

 CTET 2020 : सीबीएसई ने 31 जनवरी को आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा ( सीटीईटी ) का परीक्षा केंद्र बदलने की विंडो खोल दी है। इच्छुक अभ्यर्थी ctet.nic.in पर जाकर अपना परीक्षा केंद्र का विकल्प बदल सकते हैं। अभ्यर्थी 16 नवंबर 2020 तक परीक्षा केंद्र में करेक्शन कर अभ्यर्थी अपने लिए उपयुक्त परीक्षा केंद्र शहर का विकल्प चुन सकते हैं। गौरतलब है कि कोविड-19 के कारण सीबीएसई को अभ्यर्थियों की ओर से अपने परीक्षा शहर का विकल्प बदलने के लिए बड़ी संख्या में अनुरोध प्राप्त हुए थे। इसे ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने एग्जाम सेंटर बदलने का ऑप्शन खोला है। 



सीबीएसई ने कहा है कि अभ्यर्थियों को उनके द्वारा चुने गए शहरों में परीक्षा केंद्र देने की पूरी कोशिश की जाएगी लेकिन अगर कोई स्थिति पैदा होती है तो उनके द्वारा चुने गए चार शहरों के अलावा कोई भी शहर आवंटित किया जा सकता है। 


अब ज्यादा शहरों में होगी परीक्षा 
पहले यह परीक्षा देश के 112 शहरों में होनी थी लेकिन अब यह 135 शहरों में आयोजित होगी। नए परीक्षा शहर लखीमपुर, नागों, बेगुसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारन, भिलाई/दुर्ग, बिलासपुर, हजारीबाग, जमशेदपुर, लुधियाना, अंबेडकर नगर, बिजनौर, बुलंदशहर, देवरिया, गोंडा, मैनपुरी, प्रतापगढ़, शाहजहांपुर, सीतापुर और उधमसिंह नगर हैं। ऐसे पहचान किए गए शहरों की एक सूची सीटीईटी वेबसाइट पर ctet.nic.in पर उपलब्ध है। 

आपको बता दें कि  सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है। एक जुलाई में और दूसरा दिसंबर में। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है वो नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और दूसरे स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 


सीटीईटी एग्जाम पैटर्न  ( CTET 2020 Exam Pattern )
पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरनमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछ जाएंगे। 
वहीं पेपर - 2 में भी 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस (मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज/सोशल साइंस ( सोशल स्टडीज/सोशल साइंस टीचर के लिए) से जुड़े प्रश्न पूछ जाएंगे।

आपको बता दें कि यह परीक्षा 5 जुलाई को आयोजित की जानी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के कारण परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। 

sbj Classes

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

Post a Comment