Saturday, November 7, 2020

JEE Main 2021 Registration Date: शुरू होने जा रहे हैं रजिस्‍ट्रेशन, पहले देख लें सिलेबस और एग्जाम पैटर्न

 

EE Main 2021: जनवरी की परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू होने वाले हैं जिसके लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखनी होगी. रजिस्‍ट्रेशन करने जा रहे उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि वे बेहतर तैयारी के लिए पहले एग्‍जाम का सिलेबस और पैटर्न की जानकारी कर लें. 



JEE Main 2021 Registration Date: JEE Main 2021 एग्‍जाम के लिए रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया जल्‍द शुरू होने वाली है. JEE Main, 31 राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT), 25 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), और 28 सरकारी वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है. JEE Main एग्‍जाम वर्ष में दो बार आयोजित किया जाएगा और पहली परीक्षा जनवरी में आयोजित की जाएगी. JEE Main 2021 का दूसरा सत्र अप्रैल 2021 के पहले सप्ताह में होगा. 

छात्र चाहे तो एक या फिर दोनों JEE Main परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं क्‍योंकि रैंकिंग के लिए दोनो में से बेहतर रिजल्‍ट मान्‍य होता है. हर साल, JEE Main के लिए 9 लाख से अधिक उम्मीदवार आवेदन करते हैं. जनवरी की परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू होने वाले हैं, जिसके लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखनी होगी. रजिस्‍ट्रेशन करने जा रहे उम्‍मीदवारों को सुझाव है कि वे बेहतर तैयारी के लिए पहले एग्‍जाम का सिलेबस और पैटर्न की जानकारी कर लें. 

JEE Main 2021 Exam Syllabus: 
एग्‍जाम में फिजिक्‍स केमेस्‍ट्री और मैथमेटिक्‍स से सवाल पूछे जाते हैं जिसका सिलेबस पहले से ही निर्धारित है. आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर एग्‍जाम का सिलेबस जारी किया गया है जिसे उम्‍मीदवार अपने पास डाउनलोड भी कर सकते हैं और उसी के अनुसार अपनी तैयारी कर सकते हैं. आधिकारिक वेबसाइट से सिलेबस डाउनलोड करने के लिए छात्र यहां क्लिक करें.


JEE Main 2021 Exam Pattern:
परीक्षा में कुल 75 प्रश्न पूछे जाते हैं जो फिजिक्‍स, केमेस्‍ट्री और मैथमेटिक्‍स सेक्‍शन से होते हैं. हर सवाल 4 नंबर का होता है तथा एक चौथाई मतलब 1 नंबर की नेगेटिव मार्किंग भी लागू रहती है. इसलिए उम्‍मीदवारों को सलाह है कि जिस सवाल का जवाब उन्‍हें नहीं आता उसे कतई अटेम्‍प्‍ट न करें. परीक्षा में पूछे गए प्रश्न कक्षा 11 और कक्षा 12 के फिजिक्‍स, केमेस्‍ट्री और मैथमेटिक्‍स के सिलेबस से होते हैं. हालांकि, आधिकारिक वेबसाइट पर सिलेबस जारी किया गया है. वेबसाइट पर मौजूद एग्‍जाम पैटर्न इस प्रकार का है

sbj Classes

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

Post a Comment