Friday, November 20, 2020

इसलिए खास होता है NCC का C सर्टिफिकेट, होते हैं कई फायदे


 

नेशनल कैडेट कोर की ओर से दिया जाना वाला सी सर्टिफिकेट इन दिनों सुर्खियों में है और इसकी वजह है कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी. हाल ही में राहुल गांधी से इस सर्टिफिकेट के बारे में कुछ सवाल पूछा गया था, जिसका जवाब वो नहीं दे पाए थे. इस सवाल के बाद लोग सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का मजाक बना रहे हैं. ऐसे में आप भी जान लीजिए आखिर क्या है एनसीसी का ये सी सर्टिफिकेट और इसके क्या फायदे हैं...

बता दें कि एनसीसी तीन तरह के सर्टिफिकेट देता है, जिसमें ए, बी और सी ग्रेड शामिल है और इसमें सर्वोच्च ग्रेड सी होती है. इस ग्रेड में भी ए,बी,सी आदि पॉइंट दिए जाते हैं, यानि सर्वोच्च सर्टिफिकेट सी एल्फा ए होता है.

बता दें कि ए से लेकर सी तक परीक्षा और ट्रेनिंग मुश्किल हो जाती है और भारतीय सेना (कर्नल रैंक) के वरिष्ठ अधिकारी इन परीक्षाओं और ग्रेड पर नजर रखते हैं. सी सर्टिफिकेट उन छात्रों को दिया जाता है, जिन्होंने काफी मुश्किल पीटी एग्जाम को बी ग्रेड से भी अच्छे ढंग से पास किया हो. साथ ही इन सर्टिफिकेट से आपको कई फायदे भी होते हैं.


ए सर्टिफिकेट से उम्मीदवार सीएसएम (कंपनी सार्जेंट मेजर) तक का पद हासिल कर सकते हैं, जबकि बी सर्टिफिकेट से जेयूओ और सी सर्टिफिकेट से सीएसयूओ (कंपनी सीनियर अंडर ऑफिसर) का पद पा सकते हैं. एनसीसी से 'सी' सर्टिफिकेट प्राप्त छात्रों को सेना, अर्धसैनिक बलों के अलावा विभिन्न सरकारी नौकरियां पाने में आसानी रहती है.

बता दें कि सी सर्टिफिकेट हासिल करने के बाद उम्मीदवारों को सोल्डर जीडी कैटेगरी और सोल्टर टेक में 10 फीसदी अंक का फायदा होता है. वहीं नेवी और एयरफोर्स की नियुक्ति में भी इसका फायदा होता है. एयरफोर्स में 5 अंक, बीएसएफ में 10 अंक का फायदा मिलता है.


एनसीसी में सर्टिफिकेट (NCC CERTIFICATE)

एनसीसी में तीन प्रकार ए, बी तथा सी प्रमाण पत्र प्रदान किये जाते है, यह छात्रों के लगन और परिश्रम तथा परीक्षा के आधार पर दिया जाता है | एनसीसी का ए प्रमाण पत्र 15 वर्ष से कम उम्र के छात्रों के लिए है |

 

ncc c certificate

‘बी’ सर्टिफिकेट प्राप्त करने की अधिकतम उम्र 17  वर्ष है, ‘बी’ सर्टिफिकेट प्राप्त करने के दो वर्ष पश्चात छात्र ‘सी’ सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते है |  ए’ सर्टिफिकेट से छात्र बड़ा पद नहीं प्राप्त कर सकते, अधिक से अधिक सीएसएम (कंपनी सार्जेंट मेजर) बन सकते हैं, जबकि बी सर्टिफिकेट से जेयूओ और सी सर्टिफिकेट से सीएसयूओ (कंपनी सीनियर अंडर ऑफिसर) का पद प्राप्त कर सकते हैं,  एनसीसी से ‘सी’ सर्टिफिकेट प्राप्त छात्रों को सेना, अर्धसैनिक बलों के अतिरिक्त विभिन्न सरकारी नौकरियां आसानी से प्राप्त कर सकते है 

एनसीसी सर्टिफिकेट से लाभ

यदि आप स्कूल में एनसीसी में ‘ए’ सर्टिफिकेट धारक हैं, तो उच्च शिक्षा के लिए कुछ संस्थानों में प्रवेश प्राप्त करनें हेतु अलग से कोटा निर्धारित होता है । स्नातक में इंजीनियरिंग कोर्स को छोड़कर अन्य सभी कोर्स में पांच प्रतिशत की छूट दी जाती है, यदि  किसी कोर्स में 50 प्रतिशत अंक पर प्रवेश प्राप्त हो रहा है, तो वहां ऐसे छात्रों को 45 प्रतिशत पर प्रवेश प्राप्त हो जायेगा । ‘बी’ और ‘सी’ सर्टिफिकेट प्राप्त अभ्यर्थियों को पोस्ट ग्रेजुएशन में भी प्रवेश के दौरान छूट प्राप्त होती है ।

नियुक्तियों में बोनस अंक (Bonus Marks)

रक्षा बलों में  रैंक में भर्ती के समय, कैडेटों को प्राप्त होनें वाले बोनस अंक इस प्रकार है-

सैनिक जीडी श्रेणी

इस श्रेणी में बोनस अंक भौतिक और लिखित परीक्षा में सुरक्षित कुल अंक पर आधारित होते हैं ।

सर्टिफिकेटबोनस अंक
एनसीसी ‘ए’ सर्टिफिकेट5 प्रतिशत
एनसीसी ‘बी’ सर्टिफिकेट8 प्रतिशत
एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट10 प्रतिशत


सैनिक टेक / क्लर्क / एस के टी / नर्सिंग सहायता

इनमें बोनस अंक लिखित परीक्षा में प्राप्त कुल अंक पर आधारित होंगे ।

सर्टिफिकेटबोनस अंक
एनसीसी ‘ए’ सर्टिफिकेट5 प्रतिशत
एनसीसी ‘बी’ सर्टिफिकेट8 प्रतिशत
एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट10 प्रतिशत

ये भी पढ़े: रेलवे पुलिस कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करे

नौसेना (Navy)

नेवी डायरेक्ट एंट्री सेलर और आर्टिफिशर अपरेंटिस में भर्ती के लिए अंक इस प्रकार हैं-

डायरेक्ट एंट्री सेलर

सर्टिफिकेट अंक
एनसीसी ‘ए’ सर्टिफिकेट02 अंक
एनसीसी ‘बी’ सर्टिफिकेट04 अंक
एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट06 अंक


आर्टिफिशर अपरेंटिस (rtificer Apprentice)

सर्टिफिकेट अंक
एनसीसी ‘ए’ सर्टिफिकेट05 अंक
एनसीसी ‘बी’ सर्टिफिकेट10 अंक
एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट15 अंक

वायु सेना (Air Force)

प्रमाणित धारकों के चयन परीक्षण अंकों में जोड़े जानें वाले अंक इस प्रकार है –

सर्टिफिकेट अंक
एनसीसी ‘ए’ सर्टिफिकेट03 अंक
एनसीसी ‘बी’ सर्टिफिकेट04 अंक
एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट05 अंक


सैन्य नर्सिंग सेवा ()

एक सीट बीएससी (नर्सिंग) कोर्स और एनसीसी प्रशिक्षित लड़कियों के लिए 24 प्रोबेशनर नर्सिंग कोर्स के लिए आरक्षित है, जिसमें योग्यता के क्रम में जी -2 प्रमाण पत्र है ।

पैरा सैन्य बलों द्वारा एनसीसी कैडेटों द्वारा प्रदान किए गए कई प्रोत्साहन इस प्रकार है –

बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल)

सर्टिफिकेट अंक
एनसीसी ‘ए’ सर्टिफिकेट04 अंक
एनसीसी ‘बी’ सर्टिफिकेट06 अंक
एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट10 अंक


सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल)

सीआईएसएफ में भर्ती के लिए एनसीसी प्रमाण पत्र धारकों को प्राप्त होनें वाले अंक इस प्रकार है –

सर्टिफिकेट अंक
एनसीसी ‘बी’ सर्टिफिकेट01 अंक
एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट03 अंक


तट रक्षक

शिक्षा योग्यता के आधार पर अधिकारी कैडर में भर्ती के लिए एनसीसी ‘सी’ प्रमाण पत्र धारकों को 15 अंक का भार या शिक्षा योग्यता के आधार पर बोनस अंक प्राप्त होते है |

नौसेना

नौसेना में कमीशन के लिए प्रति नौ – नौ रिक्तियों तक बीसीसी (भौतिकी और गणित) या बीई के साथ एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट उत्तीर्ण स्नातक कैडेटों के लिए आरक्षित हैं, जो 19 से 24 वर्ष के आयु वर्ग में हैं, और एसएसबी द्वारा यूपीएससी की सीडीएस परीक्षा से छूट दी गई है ।

वायु सेना पायलट कोर्स

एनसीसी ‘सी “सर्टिफिकेट धारकों के लिए प्रत्येक शाखा में 10% रिक्तियां आरक्षित हैं ।

यहाँ पर हमनें आपको NCC सर्टिफिकेट से भारतीय सेना में नौकरी प्राप्त करनें के बारें में बताया, यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है,  हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहे है |



sbj Classes

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

Post a Comment