Saturday, December 5, 2020

CBSE 10th 12th Admit Card 2021- सीबीएसई ने 10वीं & 12वीं के एडमिट कार्ड में किया बदलाव, पढ़ें डिटेल्स

 

CBSE 10th 12th Admit Card 2021- सीबीएसई ने कक्षा 10वीं & 12वीं की वार्षिक परीक्षा 2021 के एडमिट कार्ड में बदलाव किया, ये स्टूडेंट्स अब घर से ही डाउनलोड कर सकेंगें.



CBSE Class 10th 12th Exam Admit Card 2021कोरोना संक्रमण से बोर्ड के कक्षा 10वीं & 12वीं के परीक्षार्थी को बचाने के उद्देश्य से इस साल सीबीएसई द्वारा डिजिटल एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा. इस बार सीबीएसई बोर्ड मान्यता प्राप्त स्कूलों के लॉग-इन पर सीधे प्रवेश पत्र भेजेगा इसके बाद स्कूल द्वारा स्टूडेंट्स को डिजिटल एडमिट कार्ड भेजेगा. स्टूडेंट्स स्कूल की वेबसाइट से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगें.


इस बार स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड पर प्राचार्य के हस्ताक्षर करवाने के लिए स्कूल नहीं आना पड़ेगा. प्रवेश पत्र पर प्रिंसिपल के डिजिटल हस्ताक्षर रहेंगें. स्कूल द्वारा यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से प्रवेश पत्र प्राप्त किया जायेगा. .


ज्ञात हो कि सीबीएसई ने इस बार दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र लेने में बदलाव किया है. इस बार डिजिटल एडमिट कार्ड पर प्राचार्य के डिजिटल हस्ताक्षर के साथ मिलेगा. इसके बाद इस पर स्टूडेंट्स को और उसके अभिभावक को उस पर हस्ताक्षर करने होंगे.  सीबीएसई बोर्ड के मुताबिक़ एडमिट कार्ड पर अभिभावक का हस्ताक्षर होना अनिवार्य होगा.


एडमिट कार्ड पर होगी कोरोना संक्रमण से बचाव की जानकारी


बोर्ड के अनुसार इस बार स्टूडेंट्स के प्रवेश पत्र पर कोरोना संक्रमण के बचाव की जानकारी दी जायेगी. अर्थात परीक्षा केंद्र पर स्टूडेंट्स को कोरोना से बचने के लिए क्या सावधानी रखनी होगी उसकी जानकारी एडमिट कार्ड पर रहेगी. परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर रिपोर्टिंग करने का समय, परीक्षा हॉल में एंट्रेंस का समय, पेपर मिलने का समय आदि भी अंकित रहेगा. साथ में मास्क, हैंड सेनेटाइजर आदि की जानकारी रहेगी.

sbj Classes

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

Post a Comment