Thursday, December 3, 2020

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई ने बताया- कोरोना के बीच कैसे ली जाएगी बोर्ड परीक्षा

 

CBSE 10th 12th Exam 2021: सीबीएसई ने पत्र जारी कर बताया है कि कोरोना महामारी के बीच बोर्ड परीक्षा 2021 का आयोजिन किस तरह किया जाएगा।


CBSE Board Exam 2021: जैसे-जैसे नया साल नजदीक आ रहा है, स्टूडेंट्स, पैरेंट्स, टीचर्स व स्कूलों को बोर्ड एग्जाम्स (Board Exams 2021) की चिंता सताने लगी है। उलझन यही है कि कोरोना के बीच ये परीक्षाएं कब और किस तरह ली जाएंगी। अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने खुद इस संबंध में जानकारी दी है।

सीबीएसई ने एक बयान जारी किया है कि '2021 में होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन मोड (पेन-पेपर) में ही ली जाएगी। ऑनलाइन मोड पर नहीं। परीक्षा में कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल्स फॉलो किए जाएंगे।'

बोर्ड ने बताया है कि 'हालांकि अभी सीबीएसई ने यह फैसला नहीं लिया है कि ये परीक्षाएं कब ली जाएंगी। इसके लिए साझेदारों से बातचीत चल रही है।'

प्रैक्टिकल परीक्षाओं का क्या
स्कूल बंद हैं और सबसे बड़ी चिंता प्रैक्टिकल एग्जाम्स (CBSE Practical Exams) की है। खासतौर पर 12वीं साइंस के स्टूडेंट्स के लिए, जिन्हें 30 अंक का प्रैक्टिकल देना अनिवार्य है। लेकिन इस साल स्कूल बंद रहने से प्रैक्टिकल क्लासेस भी नहीं हुए हैं।


इस पर सीबीएसई का कहना है कि 'अगर स्टूडेंट्स एग्जाम्स से पहले प्रैक्टिकल क्लासेस नहीं कर पाते हैं, तो उनके लिए इस परीक्षा का कोई दूसरा विकल्प तलाशना होगा।'

स्कूलों की मांग
दिल्ली से सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में सबसे ज्यादा स्कूल और स्टूडेंट्स शामिल होते हैं। दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने सीबीएसई को लिखा है कि बोर्ड परीक्षाएं मई 2021 में ली जानी चाहिए। सामान्य तौर पर ये परीक्षा फरवरी-मार्च में होती है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Dr. Ramesh Pokhriyal Nishank) सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लाइव (#EducationMinisterGoesLive) होंगे। वह इस दौरान बोर्ड परीक्षा 2021 पर बात करेंगे। लोगों से उनकी समस्याएं व राय जानेंगे और अपनी बात रखेंगे।

sbj Classes

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

Post a Comment