Friday, February 5, 2021

सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा में टीम बनाकर चार स्तर पर जांची जाएंगी कॉपियां

 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों की जांच चार स्तर पर की जाएगी। इसके लिए शिक्षकों की टीम बनायी जायेगी। हर कॉपी का एक बार मूल्यांकन करने के बाद उसे तीन बार क्रॉस चेक किया जायेगा। इसके लिए अलग-अलग टीम रहेगी। सीबीएसई ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है।



ज्ञात हो कि अंक सत्यापन की शिकायतों को कम करने के लिए बोर्ड द्वारा इस बार मूल्यांकन में सतर्कता बरती जायेगी। मूल्यांकन में गड़बड़ी ना हो, इसके लिए हर कॉपी की चार बार चेकिंग होगी। परीक्षक द्वारा कॉपी जांचने के बाद दो अन्य परीक्षक कॉपी जांचेंगे। इसके बाद अंतिम बार कंप्यूटर पर अंकों का मिलान किया जायेगा। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने शिक्षकों को बताया कि सीबीएसई मूल्यांकन में हुई गलतियों को पूरी तरह खत्म करने के लिए प्रयासरत है। इसके मूल्यांकन केंद्रों और शिक्षकों की संख्या को बढ़ाया जाएगा, ताकि शिक्षकों पर मूल्यांकन का भार कम रहे।

एक सेशन में 20 कॉपी ही जांचेगे शिक्षक: मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को स्कूल आकर कॉपी जांचनी होगी। कोरोना संक्रमण के कारण 2020 की कॉपी जांच शिक्षकों द्वारा घर से ही की गयी थी। मूल्यांकन के लिए एक शिक्षक एक सेशन में कुल 20 कॉपियां जांजेंगे। एक सेशन मे कॉपी पूरी तरह जांचने के बाद ही अगले सेशन की कॉपी मुख्य परीक्षकों द्वारा दी जायेगी। मुख्य परीक्षक के साथ डाटा अपलोडिंग की जायेगी। पहले तीन कोऑर्डिनेटर सौ प्रतिशत स्क्रूटनी बिना गलती के करने का प्रयास करेंगे, ताकि छात्र वेरिफिकेशन ऑफ मॉर्क्स के लिए आवेदन करें।

परीक्षा शुरू होने के एक सप्ताह बाद मूल्यांकन शुरू

सीबीएसई की मानें तो दसवीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा चार मई से शुरू होगी। इसके बाद 14 मई से मूल्यांकन शुरू किया जायेगा। विषयवार मूल्यांकन एक सप्ताह में शुरू कर दिया जायेगा। इससे परीक्षा समाप्त होने के दस दिन बाद मूल्यांकन समाप्त हो जायेगा। इससे रिजल्ट जल्द निकाला जायेगा। दसवीं बोर्ड की सात और 12वीं बोर्ड की 11 जून को परीक्षा समाप्त होगी। जुलाई के पहले सप्ताह तक रिजल्ट तैयार कर लिया जायेगा।

सैकड़ों छात्र करते हैं आवेदन

बोर्ड की मानें तो हर साल अंक सत्यापन के लिए सैकड़ों छात्र आवेदन करते हैं। कई बार तो अंक सत्यापन से बोर्ड के टॉपर तक बदल गये हैं। अंकों को लेकर छात्रों को नुकसान ना हो, इसके लिए कॉपी जांच में पूरी सावधानी बरतने को सभी क्षेत्रीय कार्यालय को निर्देश दिया जा रहा है।


sbj Classes

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

Post a Comment