Sunday, April 25, 2021

CCSU Exam 2021 : चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में जून से पहले परीक्षाओं के आसार नहीं

 

CCSU Exam 2021: मेरठ-सहारनपुर मंडल में कोरोना संक्रमण के निरंतर बिगड़ते हालातों के बीच चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में स्नातक रेगुलर-प्राइवेट और स्नातकोत्तर प्राइवेट में जून से पहले परीक्षाओं के कोई आसार नहीं हैं। अभी 15 मई तक परीक्षाएं स्थगित हुई हैं। यदि स्थितियां ऐसी ही रहीं तो प्रथम वर्ष को छोड़कर द्वितीय-अंतिम वर्ष में प्रमोशन का कोई मौका नहीं मिलेगा। जिन छात्रों को पिछले वर्ष कोरोना के चलते प्रथम वर्ष से दूसरे वर्ष में प्रमोट किया गया था उन्हें इस बार पेपर देने पड़ सकते हैं। इन छात्रों को द्वितीय वर्ष के पेपर से ही प्रथम वर्ष में नंबर मिलने हैं।

निरंतर बिगड़ रहे हालात
उक्त दोनों मंडल में कोरोना की स्थितियां निरंतर बिगड़ रही हैं। मेरठ में प्रतिदिन एक हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। कैंपस और कॉलेजों में शिक्षक एवं कर्मचारी लगातार संक्रमित मिल रहे हैं। जो स्थिति हैं उसमें 15 मई तक हालात सुधरने के आसार नहीं हैं। शासन के निर्देशों के अनुसार जब तक हालात सामान्य नहीं हो जाते तब तक परीक्षा भी संभव नहीं हैं।

द्वितीय एवं फाइनल में देने पड़ेंगे पेपर
यदि हालात नहीं सुधरते और पिछले वर्ष की तरह प्रमोशन की स्थितियां हो तो भी इसका लाभ सबको नहीं मिलेगा। विश्वविद्यालय ने प्रथम वर्ष को बिना पेपर ही द्वितीय वर्ष में प्रमोट कर दिया था। शर्त यह थी कि द्वितीय वर्ष में प्राप्तांक ही प्रथम वर्ष में माना जाएगा। इस स्थिति में द्वितीय वर्ष में छात्रों को पेपर देने ही पड़ेंगे। फाइनल ईयर में पहले ही पेपर की व्यवस्था है। विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार यदि प्रमोशन की स्थिति बनी भी तो इसका दायरा इस वर्ष केवल प्रथम वर्ष के छात्रों तक ही सीमित रह सकता है।

sbj Classes

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

Post a Comment